यूरोपीय संघ तथा ब्रिटेन के साथ मुक्त व्यापार समझौता हो- फिक्की

0

उद्योग मंडल फिक्की ने विश्व में भारतीय अर्थव्यवस्था के बढ़ते महत्व का जिक्र करते हुए ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के साथ भारत के मुक्त व्यापार समझौते को फिर से शुरू करने का आह्वान किया ।

फिक्की के महासचिव ए दीदार सिंह ने भारत- यूरोपीय संह मुक्त व्यापार समझौते को पुन:शुरू करने का आह्वान करते हुए कहा कि भारत आज बेहद मजबूत और महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था है जिसके साथ अन्य देश जुड़ना चाहेंगे।

दीदार सिंह ने कल सिंगापुर में दक्षिण एशियाई प्रवासी सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हमारा मानना है कि भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार समझौते में अब परिचालन तथा समान हित के लिए साथ आने की बेहतर संभावना है क्योंकि कारोबार को इसकी जरूरत है।’’ सिंह ने भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते को भी यह कहते हुए तुरंत शुरू करने का आह्वान किया कि इससे ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के फैसले के बाद कारोबार में आई मौजूदा अनिश्चितता खत्म करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि फिक्की के ब्रिटेन स्थित 800 भारतीय कंपनियों के एक सर्वेक्षण के मुताबिक इनके निवेश पर मुनाफे में अचानक 15 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई क्योंकि पिछले महीने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के फैसले से पाउंड स्टर्लिंग की विनिमय दर में 15 प्रतिशत की गिरावट आई थी। (पीटीआई)