UPSC रिजल्ट: हैदराबाद के अनुदीप ने मारी बाजी, अनु कुमारी को मिला दूसरा स्थान

0

27 अप्रैल यानी आज शाम UPSC का रिजल्ट घोषित हुआ। हैदराबाद के अनुदीप दुरिशेट्टी ने पहला स्थान हासिल किया है। दूसरे स्थान पर अनु कुमारी और तीसरे स्थान पर सचिन गुप्ता ने बाजी मारी।

अनुदीप
अनुदीप
टॉपर अनुदीप पहले से ही भारतीय राजस्व सेवा के लिए चयनित हो गए हैं। वह 2013 बैच के IRS ऑफिसर हैं और कस्टम और एक्साइज विभाग में रेवेन्यू ऑफिसर हैं। 

देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवा मानी जाने वाली यूपीएससी सिविल सर्विस का 2017 का परिणाम घोषित हो गया है। हैदराबाद के अनुदीप दुरिशेट्टी ने पहला स्थान हासिल किया है। दूसरे स्थान पर अनु कुमारी और तीसरे स्थान पर सचिन गुप्ता ने बाजी मारी। 27 अप्रैल यानी आज शाम यह रिजल्ट घोषित हुआ। उम्मीद जताई जा रही थी कि मई के पहले सप्ताह में परिणाम घोषित हो सकते हैं, लेकिन यूपीएससी ने हर बार की तरह इस बार भी बिना किसी देरी के परिणाम जारी कर दिया है। अभ्यर्थी इस लिंक पर क्लिक करके भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

टॉपर अनुदीप पहले से ही भारतीय राजस्व सेवा के लिए चयनित हो गए हैं। वह 2013 बैच के IRS ऑफिसर हैं और कस्टम और एक्साइज विभाग में रेवेन्यू ऑफिसर हैं। यूपीएससी ने पिछले साल 18 मार्च तक अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे थे। प्रारंभिक परीक्षा 18 जून को हुई थी। अगस्त में ही प्री का रिजल्ट आया औऱ 28 अक्टूबर से मुख्य परीक्षाएं शुरू हो गई थीं। मुख्य परीक्षा में सफलता पाने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। ये इंटरव्यू इस साल फरवरी से लेकर अप्रैल तक चले थे। इस बार 980 अभ्यर्थियों को अंतिम चयन के लिए सेलेक्ट किया गया है। इन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, राजस्व सेवा सहित ग्रुप 'B' के लिए भी सेलेक्ट किया गया।

54 अभ्यर्थियों को रिजर्व लिस्ट में रखा गया है। अगर सर्विस की बात करें तो इस बार कुल 180 लोगों को आईएएस के लिए चुना गया है जिसमें 93 जनरल, 46 ओबीसी, 28 अनुसूचित जाति और 13 अनुसूचित जनजाति अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है। भारतीय विदेश सेवा में 52 और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के लिए 150 अभ्यर्थियों को चयनित किया गया। सेंट्रल सर्विस ग्रुप 'A' में 565 लोगों का सेलेक्शन हुआ है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अपने नंबर यूपीएससी की वेबसाइट पर कुछ ही दिनों में देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें: इस भारतीय महिला को मिली पहली ओबामा फेलोशिप, दुनियाभर के 20 हजार लोगों में हुआ चयन

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी