कार खरीदने का है प्लान तो जुटाइए डीलर की इन्फॉर्मेशन, मदद करेगी 'कारडीलरट्रैकर'

'कारडीलरट्रैकर' एक ऐसा स्टार्टअप, जो देता है देश भर के बेहतरीन कारडीलर्स की जानकारी...

0

कार खरीदना हर किसी का सपना होता है और जब यह सपना सच होने के करीब आता है तो सबसे पहले लोग ये जानने की कोशिश करते हैं कि उन्हें सही डील मिल रही है या नहीं। इसके बाद वे अपने नजदीकी कार डीलर के पास जाते हैं। लेकिन उन्हें नहीं पता होता कि कौन सी कार डीलर उनके लिए बेस्ट है।

शिखर दुबे
शिखर दुबे
भारत में ऐसा एक प्लेटफॉर्म है जहां से देश भर में अच्छे कार डीलरों के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। इस प्लेटफॉर्म का नाम है, कारडीलरट्रैकर (Cardealertracker.com). इस स्टार्टअप के फाउंडर हैं, शिखर दुबे।

डिजिटल क्रांति के इस दौर में पूरी दुनिया डिजिटल होती जा रही है और इस नई दुनिया में सारा काम ऑनलाइन होते चला जा रहा है। अगर आप से पूछा जाए कि किसी भी ई-कॉमर्स साइट से कोई सामान खरीदने से पहले किसकी सलाह लेते हैं? तो आपका जवाब होगा, शायद किसी से नहीं। दरअसल ये बात सही है, क्योंकि लोग भले ही किसी से सलाह ले भी लें, उसे एक बार ही सही इंटरनेट पर वेरिफाई जरूर करते हैं। वेबसाइट्स पर लिखे जाने वाले रिव्यू इसमें अहम भूमिका निभाते हैं। आज रेस्त्रां से लेकर कपड़ों तक को रिव्यू करने के लिए कई सारी साइट्स हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है कि कार डीलर को रिव्यू करने के लिए भी कोई साइट हो सकती है!

कार खरीदना हर किसी का सपना होता है और जब यह सपना सच होने के करीब आता है तो सबसे पहले लोग ये जानने की कोशिश करते हैं कि उन्हें सही डील मिल रही है या नहीं। इसके बाद वे अपने नजदीकी कार डीलर के पास जाते हैं। लेकिन उन्हें नहीं पता होता कि कौन सा कार डीलर उनके लिए बेस्ट है। अधिकतर लोग संकोच में ज्यादा जांच-पड़ताल नहीं करते। हालांकि उन्हें पता भी नहीं होता कि कार डीलर के बारे में सही जानकारी कहां से जुटाई जाए। लेकिन भारत में ऐसा एक प्लेटफॉर्म है जहां से देश भर में अच्छे कार डीलरों के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है।

इस प्लेटफॉर्म का नाम है, कारडीलरट्रैकर (Cardealertracker.com). इस स्टार्टअप के फाउंडर हैं, शिखर दुबे। शिखर बताते हैं कि आज के दौर में जहां छोटी से छोटी शॉपिंग करने से पहले लोग दस जगह पर उससे जुड़ा रिव्यू पढ़ते हैं तो फिर कार जैसी इतनी बड़ी चीज खरीदने से पहले डीलर के बारे में जांच पड़ताल क्यों न की जाए। वे कहते हैं कि इंटरनेट पर लिखे जाने वाले रिव्यू पर लोग इतना यकीन करते हैं कि उसे निजी सलाह मान लेते हैं। इस स्थिति में रिव्यू पर ध्यान देना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। तो दोस्तों, रिश्तेदारों से सलाह मशविरा के बाद अगर आप अपनी कार का चयन कर लें तो सबसे पहले डीलर के बारे में सर्च करें। ताकि आपको पता चल सके कि सही दाम, सही दानकारी और अच्छी सर्विस की जानकारी कितनी जरूरी होती है।

कार डीलर ट्रैकर साइट 
कार डीलर ट्रैकर साइट 

Cardealertracker.com भारत की पहली और एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो कार डीवर को रेटिंह देती है। कंपनी के संस्थापक शिखर कहते हैं, 'हमारे पास आने पर आपको कार की सर्विस और उसके दाम से जुड़ी हुई सारी जानकारी मुहैया कराई जाती है। कार खरीदना एक बड़ा फैसला होता है और एक छोटी सी गलती भी आपके लिए भारी पड़ सकती है इसलिए एक बार सारी जानकारी ले लेना जरूरी होता है ताकि आपको बाद में पछताना न पड़े।' Cardealertracker.com पर उन वास्तविक ग्राहकों द्वारा जानकारियां डाली जाती हैं जो पहले ही कारडीलर से बातचीत कर चुके होते हैं।

शिखर बताते हैं कि इस वक्त उनकी साइट पर देश भर के 5,000 कार डीलर और सारे मैन्युफैक्चर्स की इन्फॉर्मेशन उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि इस वक्त भारी संख्या में लोग उनकी साइट पर जानकारी लेने आते हैं। वेबसाइट पर रोजाना विजिट करने वालों का आंकड़ा 30,000 का है। इसके अलावा वेबसाइट पर कार और ऑटो इंडस्ट्री की दुनिया से जुड़ी हुई हर खबर और जानकारी अपडेट की जाती है। 

यह भी पढ़ें: अब टेस्ट कराने के लिए लैब जाने की ज़रूरत नहीं, घर से ही सैंपल ले रहा यह स्टार्टअप 

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी