निवेश के लिए सही जानकारी चाहिए? ‘Propchill.com’ पर आइए...

रियल एस्टेट से जुड़ा है ‘Propchill.com’‘Propchill.com’ अपार्टमेंट की समीक्षा का काम करता हैदिल्ली, एनसीआर के अलावा दूसरे कई शहरों में ‘Propchill.com’ की पकड़

0

कई बार हम किसी काम को करने निकलते हैं तो आसान सा वो काम भी मुश्किल जान पड़ता है। कुछ ऐसा ही हुआ था मोनिका कंवर के साथ। जो अपने पति के साथ मिलकर दिल्ली में मौजूद अपनी एक पैतृक संपत्ति को बेचना चाहती थी। इस दौरान उन्होने एक दो नहीं बल्कि कई ब्रोकरों के दरवाजे पर दस्तक दी। इस दौरान ब्रोकर संपत्ति बेचने से जुड़ी कई तरह की सलाह उनको देते जिसका उनको कोई तजुर्बा नहीं था। अंत में काफी कोशिश और मेहनत के बाद मोनिका उस संपत्ति को बेचने में सफल हो सकीं। बावजूद इसके मोनिका की मुश्किलें अभी खत्म नहीं हुई थीं क्योंकि उन्होने फैसला लिया कि वो संपत्ति बेचने के बाद मिले पैसों को गुडगांव में निवेश करेंगी। इसके लिए उन्होने नये सिरे से संपत्ति की खोज शुरू की। इस बार भी उनके लिये ये अनुभव पिछली बार की तरह काफी बुरा रहा। इसकी वजह थी उनके पास रियल एस्टेट से जुड़ी जानकारी का अभाव।

अंत में दूसरों की मदद और थोड़ी सी जांच पड़ताल के बाद मोनिका अपने मन मुताबिक गुडगांव में संपत्ति में निवेश करने में कामयाब तो रहीं लेकिन वो इस बात को जानकर हैरान थी कि संपत्ति से जुड़ी जानकारियां काफी बिखरी हुई थी और कोई भी ऐसा प्लेटफॉर्म नहीं था जहां विभिन्न तरह की संपत्तियों को लेकर विश्लेषण, तुलना या निर्णायक सुझाव दिये गए हों। तब उनको ‘Propchill.com’ का विचार उनके मन में आया। जो संपत्ति में निवेश करने वाले ग्राहकों को सही, गलत की जानकारी देने का काम करता है। मोनिका ने अक्टूबर, 2013 में इसमें काम करना शुरू कर दिया था लेकिन फरवरी, 2014 से उन्होने आधिकारिक तौर पर इस काम को एक ऑफिस लेकर शुरू किया। उनके लिये रियल एस्टेट के क्षेत्र में सबसे बड़ी चुनौती ये थी कि वो महिला हैं। रियल स्टेट में किसी महिला को गंभीरता से नहीं लिया जाता। इस बात का अनुभव उन्होने खुद किया। आमतौर पर रियल स्टेट के क्षेत्र में लोगों का मानना होता है कि महिला इस क्षेत्र के लिए फीट नहीं है क्योंकि वो कोई ठोस निर्णय नहीं कर सकतीं।

वहीं दूसरी ओर मोनिका को इस बात का अहसास बड़ी जल्दी हो गया था कि आईटी सेक्टर और पेशवर लोग उनके इस स्टार्ट अप से जुड़ना नहीं चाहते थे। वो उनकी जगह बड़ी कंपनियों के लिए काम करना चाहते थे। ये वो वक्त था जब किसी महिला को ना सिर्फ कड़ी मेहनत करनी थी बल्कि उनको अपना उद्यम सफल भी बनाना था। तब मोनिका और उनके पति मिलकर विभिन्न रियल एस्टेट प्रोजेक्ट के कीमतों की तुलना करने में जुट गये। इतना ही नहीं वो उन लोगों को विशेषज्ञों की सलाह भी मुहैया कराते जो किसी भी प्रकार की संपत्ति में निवेश के इच्छुक हों।

‘Propchill.com’ किसी भी संपत्ति की तुलना हर स्तर पर करता फिर चाहे हो बिल्ट अप एरिया साइज हो, कीमतों में तुलना हो या फिर किसी लोकेशन की तुलना। मोनिका ने शुरूआती एक साल रियल एस्टेट से जुड़ी विभिन्न चीजों की रिसर्च पर लगा दिया और महत्वपूर्ण जानकारियों को छांट कर उनका इस्तेमाल संपत्ति की कीमतों और उनकी रेटिंग में किया। इसके बाद अगले एक साल तक उन्होने पोर्टल के विकास पर लगा दिया। इस तरह पहला चरण फरवरी, 2015 में शुरू हुआ और जुलाई, 2015 में दूसरा चरण पूरा किया।

‘Propchill.com’ की टीम अब तक गुडगांव, बेंगलुरु, चेन्नई, भोपाल, इंदौर, भिवाड़ी और निमराना जैसे शहरों पर काम कर चुकी है। अब भविष्य में इन लोगों की योजना दूसरे और शहरों के रियल स्टेट बाजार पर नजर रखने की है। अध्यापक से उद्यमी बनी मोनिका साइंस से ग्रेजुएट हैं। जिन्होने कई कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की भाषाओं के कोर्स किये हैं। मोनिका का कहना है कि उनको कभी भी अपनी करियर बनाने के लिए पूरा मौका नहीं मिला क्योंकि सेना में होने के कारण उनका एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर होता रहता था। वो पिछले 15 सालों के दौरान वो देश के विभिन्न आर्मी स्कूल में पढ़ा चुकी हैं।

मोनिका का मानना है कि उद्यमियता का उम्र से कोई लेना देना नहीं है इसका जुड़ाव मन से है। इसके विपरित उनका मानना है कि स्टार्ट शुरू करने से पहले उस इंसान के अंदर पेशेवर अनुभव, परिपक्वता और भावनात्मक स्थिरता होनी चाहिए और इंसान में ये सब उम्र और वक्त के साथ आता है। मोनिका रुड़की, उत्तराखंड की रहने वाली हैं। उनका परिवार वहीं पर रहता है। मोनिका के पिता का फार्मास्यूटिकल्स का कारोबार था और बचपन से उन्होने अपने पिता को कारोबार संभालते हुए देखा था। लेकिन उन्होने कभी नहीं सोचा कि एक दिन वो भी उद्यमी बनेंगी। ‘Propchill.com’ की निदेशक के तौर पर मोनिका को अपने पति का भरपूर साथ मिला है। वो जमीनी हकीकत को समझने और सच्चाई का पता लगाने के लिए लगातार विभिन्न शहरों का दौरा करती हैं। वो जब भी किसी लोकेशन पर जाती हैं तो वो हफ्ते भर तक स्थितियों का जायजा लेती है। इस दौरान वो जमीनी काम पर बारीकी से नजर रखती हैं इसके साथ साथ वो कहीं जाने से पहले काफी रिसर्च और होमवर्क करती हैं। फिलहाल ‘Propchill.com’ अपार्टमेंट की समीक्षा का काम अकेले कर रहा है।