कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए विशेष ध्यान दे रही है सरकार : जयंत सिन्हा

0


केंद्रीय सरकार ने कहा कि वह कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दे रही है और इस उद्देश्य के लिए वह सिंचित क्षेत्र का विस्तार करने, मृदा उर्वरता बढ़ाने एवं प्रौद्योगिकी सुधार के साथ किसानों को बेहतर रिण सुविधा प्रदान करने के साथ फसल का लाभकारी मूल्य सुनिश्चित कर रही है।

लोकसभा में कौशलेन्द्र कुमार के पूरक प्रश्न के उत्तर में वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि भारत सरकार ने विकास की गति में तेजी लाने के लिए अनेक कदम उठाये हैं जिनमें विभिन्न योजनाओं के जरिये एवं अपेक्षाकृत अधिक सरकारी निवेश के माध्यम से आधारभूत संरचना के विभिन्न क्षेत्रों तथा विनिर्माण को बढ़ावा देना, चुनिंदा क्षेत्रों में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश सुधारना शामिल है।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही उदारीकरण पर जोर देते हुए राजकोषीय सुधारों, व्यय संबंधी सुधारों और कर संरचना को तर्क संगत बनाने से भी विकास की गति को तेज करने में सहयोग मिल सकता है।

सिन्हा ने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दे रही है और इस उद्देश्य के लिए सिंचित क्षेत्र का विस्तार करने, मृदा उर्वरता बढ़ाने, कृषि विस्तार एवं प्रौद्योगिकी सुधार के साथ किसानों को बेहतर रिण सुविधा प्रदान करने के साथ फसल का लाभकारी मूल्य सुनिश्चित कर रही है।

वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार दलहन और तिलहन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने की दिशा में भी पहल कर रही है।

उन्होंने कहा कि मानसून के ठीक नहीं रहने के बावजूद कृषि उत्पादन की स्थिति सुधरी है।


पीटीआई

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...