शादी से पहले स्लिम रहना चाहती हैं? फिर तो ‘द ब्राइडल डाइट’ ज़रूर पढ़ें...

0

पीटीआई


अपनी जिंदगी के सबसे खास दिन पर सुंदर दिखने के लिए अपनी मनपसंद पोशाक में फिट होने के लिए जद्दोजहद कर रही सभी दुल्हने अब राहत की सांस ले सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दुल्हन के सही आहार को बयां करने वाली पुस्तक अब बाजार में उपलब्ध है।

आहार विशेषज्ञ निशि ग्रोवर की किताब, ‘द ब्राइडल डाइट’ दुल्हन को वजन घटाने और बिना जिम जाए व खान-पान में संयम बरतते हुए सही आकार में आने के सुझाव देती हैं।

किताब एक सही आहार कार्यक्रम को रेखांकित करती है जिससे दुल्हन के लिए उसकी शादी का दिन तनाव मुक्त बन सके।

निशि ने कहा, अधिकतर दुल्हने मेरे पास बेचैनी के साथ आती हैं। उनके पास कम समय होता है और वह अधिक वजन घटाना चाहती है। वह वजन घटाने में ज्यादा समय नहीं लगा सकती क्योंकि उन्हें खरीदारी और अन्य कामों को भी समय देना होता है। ’’ उन्होंने कहा, दुल्हनों के साथ जो सीमित समय मुझे मिलता है उसमें मैं उन्हें तनाव मुक्त करने और अपनी पसंदीदा पोशाक में फिट आने की चिंता में रात भर नींद न आने जैसी समस्याओं से बचाने के पूर्ण प्रयास करती हूं। ’’ किताब का शीषर्क ‘द ब्राइडल डाइट’ होने के कारण निशि ने यहां यह भी स्पष्ट किया कि किताब केवल दुल्हनों के लिए ही नहीं बल्कि सब के लिए है। क्योंकि स्वास्थ्य केवल शादी करने वाली महिलाओं की ही प्राथमिकता नहीं होता ।