12 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी ग्रैज्वेट को राष्ट्रपति ओबामा की बधाई 

तनिष्क अब्राहम18 की उम्र बनना चाहता है डाक्टर

0


पीटीआई

अमेरिका में सबसे कम उम्र में किसी कॉलेज से ग्रैजुएट होने वाले 12 साल के भारतीय-अमेरिकी छात्र को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बधाई दी है। दिलचस्प यह है कि इतनी कम उम्र में ग्रैजुएट होने वाला यह बालक 18 वर्ष की उम्र में डॉक्टर बनने की ख्वाहिश रखता है और देश के दो प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी परिसर उसे दाखिला देने के लिए तैयार हैं।

कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो शहर के रहने वाले तनिष्क अब्राहम को यूनीवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया :यूसी: डेविस दाखिला देने के लिए तैयार है और उसे यूसी सेंट क्रूज के लिए एक रीजेंट छात्रवृत्ति मिल चुकी है। बहरहाल, अभी तक उसने यह फैसला नहीं किया है कि उसे किस यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना है।

सैक्रामेंटो टेलीविजन स्टेशन सीबीएस को तनिष्क ने बताया, ‘‘मैं सोचता हूं कि 18 साल की उम्र तक मेरे पास एम.डी. की डिग्री हो।’’

तनिष्क ने कहा कि वह एक आम बच्चा है, जो सिर्फ माइक्रोस्कोप से ही नहीं बल्कि वीडियो गेम्स भी खेलता है और उसे पढ़ना पसंद है। एक तरह का रिकॉर्ड बनाते हुए तनिष्क ने पिछले साल महज 11 वर्ष की उम्र में गणित, विज्ञान एवं विदेशी भाषा अध्ययन में तीन एसोसिएट डिग्री हासिल की और कैलिफोर्निया कॉलेज से ग्रैजुएट होकर सबको बरबस स्तब्ध कर दिया।

पिछले साल ही तनिष्क सैक्रामेंटो में अमेरिकन रिवर कॉलेज से 1,800 छात्रों के साथ ग्रैजुएट हुआ और वह अमेरिका का राष्ट्रपति बनना चाहता है। उसने सात वर्ष की उम्र तक घर में स्कूली शिक्षा ली और मार्च 2014 में उसने राज्य स्तरीय परीक्षा पास की, जो यह प्रमाणित करता है कि वह अपनी हाईस्कूल डिप्लोमा ग्रहण करने के लिए उचित शैक्षणिक मानदंडों के योग्य है। पिछले साल की उसकी उपलब्धि ने ओबामा का ध्यान आकषिर्त किया, जिसके लिए उन्होंने तनिष्क को बधाई पत्र भेजा है।

..........................................

योर स्टोरी हिंदी  facebook.पर 

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...