आईटी उद्योग के लंबे अनुभव का असर, आज कई देशों में 'दर्शना' का दबदबा

हैदराबाद डिलीवरी फंक्शन फाॅर विरतुसा की उपाध्यक्ष और प्रधान हैं दर्शना पाईकई देशों के उपभोक्ताओं को सूचना-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में समाधान उपलब्ध करवाने का करती हैं कामविप्रो, केपजैमिनी और पटनी कंप्यूटर्स जैसे दिग्गजों के साथ काम करने का 20 वर्षों से भी अधिक है अनुभवइंडो-अमरीकन चैंबर आॅफ काॅमर्स (आईएसीसी) द्वारा ‘बेस्ट वोमेन काॅर्पोरेट लीडर’ के सम्मान से की जी चुकी हैं सम्मानित

0

दर्शना पाई सूचना-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सेवा प्रदान करने के लिये पूरे विश्व में जानी-मानी कंपनी हैदराबाद डिलीवरी फंक्शन फाॅर विरतुसा की उपाध्यक्ष और प्रधान हैं। उनकी टीम अमरीका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, मध्य पूर्व और एशिया के उपभोक्ताओं को सूचना-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में समाधान उपलब्ध करवाने का काम करती है। इन पदों को संभालते हुए वे वितरण में उत्कृष्ता लाते हुए उपभोक्ताओं को बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के अलावा कर्मचारियों की नियुक्ति और केंद्र के विकास की जिम्मेदारियों का सफलतापूर्वक निर्वहन कर रही हैं।

दर्शना पाई
दर्शना पाई

दर्शना बीते 20 से भी अधिक वर्षों से विप्रो, केपजैमिनी और पटनी कंप्यूटर्स जैसे सूचना-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र के नामचीन संगठनों में विभिन्न पदों पर कार्यरत रही हैं और उन्हें अग्रणी पदों पर काम करने का विविध पेशेवर अनुभव है। उन्होंने यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और जापान जैसे देशों में फैले खुदरा और सीपीजी, वित्त, ऊर्जा, यात्रा और आराम, रसद और सरकारी क्षेत्रों के ग्राहकों को कई मिलियन डॉलर के आईटी समाधान देने वाली बड़ी टीमों का नेतृत्व किया है।

हाल ही में उन्हें विरतुसा के उपभोक्ताओं के सामने आने वाली व्यवसायिक परेशानियों का समाधान अपने अनुभव और उद्योग के नजरिये से सफलतापूर्वक करने के लिये इंडो-अमरीकन चैंबर आॅफ काॅमर्स (आईएसीसी) द्वारा ‘बेस्ट वोमेन काॅर्पोरेट लीडर’ के सम्मान से नवाजा गया। वे मुंबई विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक (बीई) करने के अलावा आईआईटी मुंबई से प्रौद्योगिकी में परस्नातक कर चुकी हैं।

उन्होंने योरस्टोरी के साथ बातचीत में बताया कि कैसे उन्होंने रास्ते में आने वाली तमाम बाधाओं को पार करते हुए एक वृहद करियर का निर्माण किया।


बचपन और परिवार

मैं एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती हूँ और मेरी परवरिश शिखा की शक्ति और उच्च मूल्यों पर जोर देते हुए हुई है। मेरी परवरिश आपस में मजबूती से जुड़े एक परिवार में हुई और मुझे बहुत छोटी उम्र से ही स्वतंत्र होने की सीख दी गई थी। मुझे लगता है कि यह इसी इस बात का गहरा प्रभाव मेरे जीवन से संबंधित फैसलों और चुनाव में स्पष्ट रूप से दिखता है। मेरे पति भारतीय नौसेना में कार्यरत हैं। मेरे माता-पिता, पति और बेटे ने एक सफल महिला व्यवसायी बनने के मेरे सफर में एक बहुत महती भूमिका निभाई है और आज मैं जिस भी स्थिति में हूँ यह उन लोगों से समर्थन का ही नतीजा है।


पटनी, केपजैमिनी और विप्रो के साथ शुरुआती दौर में मिले सबक

आईआईटी मुंबई से स्नातक करने के बाद मैंने एक साॅफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में पटनी कंप्यूटर्स के सााि अपने करियर की शुरुआत की। काॅलेज से काॅर्पोरेट में आना मेरे लिये एक बहुत बड़ा बदलाव था और काॅर्पोरेट संस्कृति को जानना और बड़ी टीम के साथ जुड़कर काम करना मेरे लिये एक बिल्कुल नया अनुभव था। मैं अमेरिका में स्थित एक अग्रणी कैड सॉफ्टवेयर डिजाइन कंपनी के लिए एक बड़े प्रवास कार्यक्रम का हिस्सा थी। मैंने पटनी के साथ 8 साल तक काम किया और उस दौरान मैंने अपनी तकनीकी दक्षता को संवारते हुए अपने प्रबंधन कौशल को और अधिक धारदार बनाया। वर्ष 1999 में पटनी को अलविदा कहते समय मैं कई परियोजनाओं के साथ परियोजना प्रबंधक के रूप में जुड़ी हुई थी।

करियर के शुरुआती दिनों में मेरा ध्यान नई प्रौद्योगिकियों को सीखने के साथ-साथ आईटी उद्योग में उभरते नए रुझानों पर भी नजर रखने में रहता था। खुद को विभिन्न संगठनात्मक संस्कृतियों के लिये अनुकूल बनाने और बहुत कम समय में बदलती हुई व्यापार की स्थितियों ने मुझे काॅर्पोरेट की सीढ़ी चढ़ने में बहुत मदद की।

मैं ‘अपने जुनून के साथ आगे बढ़ते हुए अपने सामथ्र्य को विकसित करो’ के दर्शन का पालन करती हूँ। बेहतरीन प्रदर्शन करवाने के लिये आपको एक टीम को उनके हितों की पूर्ति करने वाली भूमिकाओं में श्रेणीबद्ध करना होता है। किसी भी व्यक्ति का करियर इस बात पर निर्भर करता है कि वह दूसरे लोगों के साथ किस तरह से काम करता है। यही एक ऐसा पख है जो किसी का भी करियर बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। अपने उपभोक्ताओं के कारोबार को समझने में मेरी रुचि भी उनके साथ संबंधों को मजबूत बनाने में मददगार रही है।

विभिन्न तकनीकी और प्रबंधन भूमिकाओं में 12 वर्षों के अनुभव के बाद, केपजैमनी के साथ मुंबई में अपने कार्यकाल के दौरान मैं ब्रिटेन के उपभोक्ताओं को समाधान के वितरण का काम देख रही थी। यह पूर्ण वितरण से नेतृत्व के क्षेत्र में पहला कदम था। विप्रो में अपने कार्यकाल के दौरान मैं परिवहन, रसद और सरकारी कार्यक्षेत्र के लिए वितरण कार्यों के प्रबंधन का जिम्मा संभाल रही थी।

मैं विरतुसा की इस विकास यात्रा का एक हिससा बनकर बहुत खुश हूँ क्योंकि अब हम इस संगठन को सफलता और नवीनता के अगले चरण तक ले जाने मेें सफल हो रहे हैं। यह मेरे लिये समाज की बेहतरी में कुद योगदान करने और अपनी छाप छोड़ने का एक बेहतरीन अवसर है।


बाधाओं को गले लगाओ और वे आपको आगे बढ़ाएंगी

मेरे पति भारतीय नौसेना के साथ कार्यरत हैं और हर पांच वर्षों के बाद उनका स्थानांतरण एक नए स्थान पर हो जाता है। मैंने और मेरे पति ने मिलकर सबसे बड़ा निर्णय यह लिया कि मुझे तमाम बाधाओं के बावजूद आईटी के क्षेत्र में अपने काम को जारी रखना चाहिये। पांच वर्षों का समय आईटी उद्योग में खुद को स्थापित करने और विकसित करने के लिये खासा अच्छा समय है। मुझे लगता है कि आज मैं जिसे मुकाम पर हूँ वहां मैं सिर्फ इसलिये हूँ क्योंकि मैंने सही समय पर ठीक फैसले लिये और पांच वर्षों की बाध्यता की वजह से मैंने बहुत तेजी से अपने कदम आगे बढ़ाए और कम समय में अधिक से अधिक चीजें सीखने के प्रयास किये। पीछे मुडत्रकर देखने पर मुझे गर्व होता है कि मुझे एक ऐसा परिवार मिला जिसने करियर को लेकर मेरा पूरा सहयोग और समर्थन किया।


आगे बढ़ने के लिये व्यक्गित राय

जो आपको पसंद हो वही करें, अपने दिल की मानें और अपनी पसंद के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ होने का प्रयत्न करें। जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिये 3 आवश्यक चीजों, सकारात्मक दृष्टिकोण, दृढ़ता और जुनून के साथ आगे बढ़ें।

आपकोे अपने जीवन और काम के बीच सामंजस्य बिठाते हुए आगे बढ़ने के लिये समय के मुकबले ऊर्जा की अधिक आवश्यकता होती है। अगर आप अपनी ऊर्जा को बचाये रखेंगे और अपने काम में लगाएंगे तो आपको अपने सपनों को पूरा करने में मदद मिलेगी और आप यह पहचान करना सीख लेंगे कि कौन से काम आपकी ऊर्जा को सोख लेते हैं और क्या करके आप दोबारा स्फूर्त हो जाते हैं। इसके अलावा शारीरिक व्यायाम प्रतयेक आयुवर्ग के वयक्तियों के लिये बेहद जरूरी है। मैं बहुत ही सख्त फिटनेस व्यवस्था का पालन करती हूँ जिस वजह से मुझे अपनी ऊर्जा का स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है।

अपने आप को दोबारा जीवंत करने और ऊर्जा से भरने के लिये भरपूर समय निकालें। इस काम के लिये आप व्यक्तिगत विधि को चुनें फिर चाहे वह संगीत, खेल, बागवानी, ध्यान, यात्रा या फिर इन सबसे इतर कुद भी न करते हुए खाली बैठना हो। कायाकल्प का यह समय आपको एक नई ऊर्जा और स्फूर्ति से लबरेज कर देगा और आप अपने उद्देश्य को पाने के लिये और दृढ़ता के साथ आगे बढ़ते हैं।

हमेशा मदद की दरकार रखें और एक मजबूत समर्थन प्रणाली का निर्माण करें। मदद मांगना आमतौर पर स्वाभाविक रूप से बेहद दुष्वार काम काम होता है और विशेषकर महिलाओं के लिये बेहद मुश्किल। लेकिन जब कभी भी हमें लगे कि स्थितियां अब हमारे नियंत्रण से बाहर हैं तो हमें दूसरों तक पहुंचने के विकल्प खुले रखने चाहियें।


नेतृत्व के मंत्र

लगातार अपने लक्ष्यों और उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए आत्मविकास का प्रयास करें।

अपनी एक टीम को तैयार करें क्योंकि आपको जीवन के हर पहलू में उसकी जरूरत पड़ेगी और आप ऐसा जल्द से जल्द करें। यह टीम परिवार और मित्रों दोनों का मिश्रण होनी चाहिये वह भी निजी और पेशेवर दोनों क्षेत्रों के। इसके अलावा इस टीम में आपके उस्ताद और मार्गदर्शक भी होने चाहियें जो जीवन के अतार-चढ़ाव के क्षणों में आपको संभाल सकें।

हमेशा अपना एक दृष्टिकोण बनाकर रखें। सफल बनें, चीजों को करें, अपने लिये लक्ष्य निर्धारित करें ओर चुनौतिपूर्ण कार्यों को अपने हाथों में लें।

अपनी हर सफलता का जश्न मनायें चाहे वह छोटी हो या बड़ी। जहां जरूरत हो दूसरों को सफलता का श्रेय दें, संभव हो तो श्रेय को दूसरों के साथ बांटें।

अपने करियर के प्रारंभ में ही दूसरों के साथ अपनी बात साझा करना सीखें। हमेशा एक दिलचस्प व्यक्ति बनने की कोशिश करें। चीजों की बहुलता के बारे में जानने के लिये उत्सुक रहते हुए पढ़ने, देखने और सुनने के लिये तैयार रहें।

और अंत में, एकीकृत जीवन जियें। समय-समय पर समीक्षा करते रहें कि जितना आप पा रहें हैं बदले में आप भी उतना ही कर पा रहे हैं या नहीं।


खुश उपभोक्ता, खुश कर्मचारी और सुखी परिवार

मैं उस समय उपलब्धि की भावना से भर जाती हूँ जब मैं एक प्रतिभाशाली व्यक्ति को चिन्हित कर उसे अपनी टीम में शामिल करती हूं और फिर उसे एक ऐसे पद पर कार्यरत करती हूं जहां काम करते हुए वह खुद को प्रेरित कर सके। इस तरह से वह व्यक्ति प्राकृतिक रूप में विकसित होते हुए अपने करियर में बेहतर तरीके से विकसित होता है।

मैं अपने उपभोक्ताओं की नब्ज को पढ़ने के अलावा उनके उद्देश्यों और दृष्टि को समझना बहुत पसंद करती हूँ। यह मुझे अधिक प्रभावी तरीके से अपनी टीमों को निर्देशित करने में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप उपभोक्ता को बेहतर नतीजे मिलते हैं। खुश उपभोक्ता और प्रसन्न कर्मचारी मुझे उतसाहित कर देते हैं और आगे बढ़ने के लिये प्रेरणा देते हैं।

इसके अलावा अपने बेटे के साथ समय बिताने के साथ अपने शौकों को पूरा करना, भारतीय शास्त्रीय संगीत को सुनना और अपनी फिटनेस व्यवस्था का पालन करना मुझे लगातार आगे बढ़ने के लिये पगेरित करने वाले मुख्य कारक हैं।

Worked with Media barons like TEHELKA, TIMES NOW & NDTV. Presently working as freelance writer, translator, voice over artist. Writing is my passion.

Stories by Nishant Goel