'सुपर 30' बिहार के बाद अब महाराष्ट्र में बनाएगा बच्चों को IIT इंजीनियर

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार अब महाराष्ट्र में भी देंगे बच्चों को शिक्षासुपर 30 गरीब बच्चों को शिक्षित करने के लिए मशहूर बिहार में सैंकड़ों गरीब बच्चों को बनाया आईआईटी इंजीनियरमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से आनंद कुमार ने की मुलाकात अमेरिका की टाइम पत्रिका ने सुपर 30 को ‘बेस्ट ऑफ एशिया - 2010’ में शामिल किया था

0

‘सुपर 30’ के संस्थापक और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने की वंचित बच्चों को शिक्षा मुहैया कराने पर चर्चा की। सुपर 30’ के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने महाराष्ट्र में निर्धन एवं वंचित वर्गों के छात्रों को स्तरीय शिक्षा मुहैया कराने के तरीकों के बारे में चर्चा करने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस से मुलाकात की।

आनंद कुमार ने पीटीआई भाषा को बताया कि फडणवीस ने सुपर 30 के प्रयासों की सराहना की और महाराष्ट्र में भी जरूरतमंद बच्चों के लिए इसी तरह की पहल करने की इच्छा जाहिर की। फडणवीस ने कुमार के साथ मुलाकात के दौरान बताया कि उनकी पहल गरीबों को मुख्यधारा से जोड़ने का एक बड़ा तरीका है और अगर वह महाराष्ट्र में सुपर 30 का विस्तार करने की योजना बनाते हैं तो सरकार इस संबंध में हरसंभव मदद करेगी।

आनंद कुमार ने कहा कि मुलाकात अच्छी थी और शिक्षा पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा ‘‘मैं देखूंगा कि मैं कैसे मदद कर सकता हूं। गरीब और प्रतिभावान छात्र जहां भी हों, मैं उनकी मदद के लिए हमेशा तैयार हूं। केवल सही मौका मिलने भर की देर है।’’ पटना के ‘सुपर 30’ ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के लिए क्वालिफाई हो चुके 300 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षण दिया है। कुमार ने यह पहल वर्ष 2002 में शुरू की थी।

इस कार्यक्रम के तहत अत्यंत निर्धन परिवारों के 30 छात्रों को मुफ्त में प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वे जेडईई के माध्यम से आईआईटी में प्रवेश ले सकें। अमेरिका की टाइम पत्रिका ने इसे ‘बेस्ट ऑफ एशिया - 2010’ में शामिल किया था।

न्यूजवीक पत्रिका ने भी इस पहल पर ध्यान देते हुए इसके स्कूल को दुनिया के चार सर्वाधिक नवोन्मेषी स्कूलों की सूची में शामिल किया।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...