शशि कपूर की फिल्म ‘द हाउसहोल्डर’ की कामयाबी में थी सत्यजीत रे की महत्वपूर्ण भूमिका

0

बॉलीवुड अभिनेता शशि कपूर के शुरूआती प्रयास में अंतरराष्ट्रीय सिनेमा पर उनकी छाप छोड़ने वाली ‘द हाउसहोल्डर’ की कामयाबी में दिग्गज फिल्मकार सत्यजीत रे की काफी भूमिका थी, जिन्होंने फिल्मकारों को न सिर्फ अपना प्रतिभाशाली कैमरामैन उधार दिया, बल्कि फिल्म में संगीत और संपादन का भी सुझाव दिया।

एक नई किताब में यह जानकारी दी गई है। 1963 में रिलीज हुई ‘द हाउसहोल्डर’ श्वेत श्याम कॉमेडी ड्रामा थी,  जिसमें शशि कपूर थे। यह उनकी पहली अंग्रेजी फिल्म थी। फिल्म के निर्देशक जेम्स आइवरी थे और इसके निर्माता इस्माइल मर्चेंट थे। इन दोनों ने प्रसिद्ध मर्चेंट-आइवरी प्रॉक्डशन बनाया था।

हाल में विमोचित हुई ‘शशि कपूर- द हाउसहोल्डर, द स्टार’ के लेखक असीम छाबरा हैं। किताब के मुताबिक, कई आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के बावजूद ‘द हाउसहोल्डर’ को भाग्यशाली माना जाता है, क्योंकि दिग्गज फिल्मकार सत्यजीत रे ने इस फिल्म में अप्रत्याशित सहयोग दिया था। कोलकाता की यात्रा के दौरान जेम्स ने सत्यजीत रे से मुलाकात की, जबकि ऐसा हुआ था कि बंगाली फिल्मकार ने उनकी एक लघु फिल्म देखी थी जो उन्हें पसंद आई थी। सत्यजीत रे ने जेम्स और इस्माइल का अपने सिनेमेटोग्राफर सुब्रत मित्रा से परिचय कराया। उन्होंने इस प्रतिभाशाली कैमरामैन को उन्हें उधार दिया जो ‘द हाउसहोल्डर’ की शूटिंग पर गए। इसी के साथ ही, फिल्म के संगीत के लिए सत्यजीत ने सितारवादक अली अकबर खान की मदद ली। यही नहीं, जब जेम्स और इस्माइल ने उन्हें फिल्म का रफ कट दिखाया तो उन्होंने अपने संपादक दुलाल दत्ता के साथ फिल्म का पुन:सम्पादन किया। (पीटीआई)