'Findmystay', बोली लगाओ, सस्ते में होटल का कमरा बुक कराओ

Findmystay का सस्ते में होटल का कमरा देने का दावा“फाइंड माइ स्टे @ माइ प्राइस”दिल्ली से चल रहा है कि Findmystay का कारोबार

0

देश भर में होटल के कमरों को बुक कराने के लिए यूं तो बहुत सारी वेबसाइट हैं लेकिन बहुत ही कम ऐसी वेबसाइट हैं जो ग्राहक की जैब के मुताबिक उचित होटल के बारे में जानकारी देती हैं। ज्यादातर वेबसाइट होटल के दिये दाम का ही हवाला देते हैं। लेकिन दिल्ली से चलने वाली Findmystay,com ग्राहक से जानना चाहती है कि वो किस दाम पर होटल में ठहरना चाहता है।

Findmystay,com 18 महिनों की मेहनत के बाद अस्तित्व में आया। इस दौरान ना सिर्फ उत्पाद को विकसित किया गया बल्कि विभिन्न होटलों के साथ गठजोड़ की संभावनाएं भी टटोली गई। ये विचार तब सामने आया जब घुमने के शौकिन लोग होटल की ऑनलाइन बुकिंग के दौरान भूलभलैया में खो जाते थे क्योंकि कोई भी ग्राहक को सही दाम नहीं बताता था। Findmystay के सह-संस्थापक सिमरन सियाल और रोहित क्षेत्रपाल का दावा है कि जब से उन्होने अपना ये कारोबार शुरू किया है तब से अब तक वो यात्रियों के लाखों रुपये बचा चुके हैं।

रोहित क्षेत्रपाल
रोहित क्षेत्रपाल

सिमरन सियाल और रोहित क्षेत्रपाल की मुलाकात करीब एक दशक पहले एक दोस्त के घर में हुई थी। सिमरन को सबसे पहले इस तरह का विचार आया और उन्होने रोहित के सामने इसको रखा। जिसके बाद दोनों इस तैयारी में जुट गये कि इसे कैसे शुरू किया जाए। रोहित के मुताबिक इस उत्पाद को काफी विचार विमर्श के बाद शुरू किया गया इस वजह से इसको लांच करने में काफी वक्त लगा। करीब डेढ़ साल तक दोनों ने इस उद्यम पर काफी बहस और बातचीत की।

रोहित ने प्रबंधन में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है और यात्रा के काफी शौकिन हैं। जबकि सिमरन का उद्यम के क्षेत्र से पुराना नाता है और वो यात्राओं को काफी पसंद करते हैं। वो लगातार अपने कारोबार के विकास की जिम्मेदारी उठा रहे हैं। सिमरन को होटल व्यवसाय का काफी ज्ञान है। उन्ही की वजह से अच्छे होटलों को अपने साथ जोड़ सके बल्कि कई कॉरपोरेट ग्राहक भी बनाये।

सिमरन
सिमरन

Findmystay खासियत है “फाइंड माइ स्टे @ माइ प्राइस”। इसके तहत कोई ग्राहक सबसे पहले इनकी वेबसाइट में जाकर विभिन्न स्टार वाले होटलों का चयन करता है। उसके बाद होटल में ठहरने के लिए वो कितना दाम चुका सकता है उसकी जानकारी देता है जिसके बाद होटल तय करते हैं कि वो ग्राहक के बताये दाम पर कमरा दे सकते हैं या नहीं। जो होटल ग्राहक के बताये दाम को मान जाता है उसकी जानकारी होटल सबसे पहले Findmystay को देता है। बदले में कंपनी को निश्चित कमीशन भी मिलता है। ज्यादातर मामलों में इन लोगों की कोशिश रहती है कि ग्राहक को उसके दाम पर अच्छा होटल मिल जाए। इन लोगों का दावा है कि वो दूसरी वेबसाइट के मुकाबले 20 से 30 प्रतिशत तक कमरे लोगों को उपलब्ध कराते हैं।

बोली के जरिये होटल के कमरों की बुकिंग भले ही नया विचार हो लेकिन लोगों को इसे समझाना एक बड़ी मुश्किल का काम है। ये एक तरह से नये विचारों को बेचने के बराबर है। यात्रियों को ये बताना कि वो अपने पैसे की ज्यादा बचत इसमें कर सकते हैं बल्कि उन ऑनलाइन पोर्टल में नहीं जो बड़ी छूट का ऑफर देते हैं। इसके अलावा संभावित प्रतिभाओं को आकर्षित करना भी बड़ी चुनौती है। कंपनी के सह-संस्थापकों का दावा है कि ग्राहक का तजुर्बा इन लोगों के साथ काफी अच्छा रहता है यही वजह है कि वो Findmystay प्रति निष्ठावान रहता है।

Findmystay ने बहुत ही छोटे स्तर पर अपना कारोबार शुरू किया। इसलिए ये लोग चाहते हैं कि उनको अपने विकास और तरक्की के लिए वक्त के साथ खुली छूट मिलनी चाहिए। भविष्य में इन लोगों की योजना सैलानियों और कारोबारी यात्रियों के लिए कुछ हटकर काम करने की है। इन लोगों की नजर अंतरर्राष्ट्रीय पर्यटकों पर भी है। इसके अलावा मोबाइल के क्षेत्र में भी ये लोग दखल रखना चाहते हैं इसके लिए इन लोगों ने मोबाइल के लिए साइट बनाने का काम शुरू कर दिया है।