अनिरुद्ध राजपूत संयुक्त राष्ट्र में कानूनी विशेषज्ञों में शीर्ष पर

अनिरुद्ध 70 साल पुरानी इस संस्था में चुने गए सबसे युवा सदस्यों में शामिल हैं। वह आयोग में भारत के पहले उम्मीदवार हैं।

0

एक भारतीय युवा वकील ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के चुनाव में एशिया प्रशांत समूह में सर्वाधिक मत हासिल करके संयुक्त राष्ट्र के कानूनी विशेषज्ञों की शीर्ष संस्था की सदस्यता हासिल कर ली। 33 वर्षीय अनिरूद्ध राजपूत उन 34 लोगों में शामिल हैं जिन्हें महासभा ने अंतरराष्ट्रीय कानून आयोग के सदस्यों के रूप में चुना है।

अनिरुद्ध राजपूत
अनिरुद्ध राजपूत
अंतरराष्ट्रीय कानून आयोग संयुक्त राष्ट्र की ऐसी संस्था है जो अंतरराष्ट्रीय कानून एवं उसके वर्गीकरण के क्रमिक विकास की जिम्मेदारी निभाती है।

नवनिर्वाचित सदस्य जनवरी 2017 से पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए सेवाएं देंगे।

सदस्यों का चयन अफ्रीकी, एशिया प्रशांत, पूर्वी यूरोपीय, लातिन अमेरिकी एवं कैरेबियाई और पश्चिमी यूरोपीय देशों के पांच भौगोलिक समूहों से किया गया है। एशिया प्रशांत समूह की मतदान प्रक्रिया में राजपूत को 160 मत मिले। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने बताया कि राजपूत 70 साल पुरानी इस संस्था में चुने गए सबसे युवा सदस्यों में शामिल हैं। 

अनिरुद्ध राजपूत आयोग में भारत के पहले उम्मीदवार हैं

भारत के उच्चतम न्यायालय में वकालत कर रहे राजपूत ऐसे पहले भारतीय उम्मीदवार हैं जो उन वकीलों में शामिल नहीं हैं जो विदेश मंत्रालय से जुड़े मामले आम तौर पर देखा करते हैं।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...