यदि महिलाओं की क्षमता का निर्माण किया जाए तो किसी देश का विकास बेहद तेज रफ्तार से होगा-मोदी

0
"आज इस बेहद प्रतिस्पर्धी दुनिया में यदि हमें आगे बढ़ना है, तो सभी ताकतों को एक साथ प्रगति करनी होगी। जब मैं ताकतों की बात करता हूं तो इसमें सिर्फ प्राकृतिक संसाधन नहीं मानव संसाधन भी शामिल है। मानव संसाधान मानव शक्ति महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।" 

ये कहना है भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का। मोदी ने ये बात रियाद में कही। मोदी ने कहा, 

"यदि महिलाओं की क्षमता का निर्माण किया जाए और उन्हें विकास प्रक्रिया से संबद्ध किया जाए, तो किसी देश का विकास बेहद तेज रफ्तार से होगा।’’ 


उन्होंने कहा, ‘‘मैं टीसीएस को बधाई देना चाहूंगा जिन्होंने युवा महिलाओं और पुरषों को प्रशिक्षण देने के लिए केंद्र बनाए हैं। ये प्रशिक्षित पुरुष और महिलाएं डिजिटल दुनिया में जाकर समूची दुनिया को सशक्त कर रहे हैं।

मोदी ने जोर देकर कहा कि भारत ने आईटी पेशे में दुनिया में अपनी जगह बनाई है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आप सभी को भारत आने का आमंत्रण देता हूं। आप खुद देखेंगे कि भारतीयों पर आपका क्या प्रभाव पड़ता है।’’ टीसीएस ने रियाद में यह पूर्णत: महिला बीपीओ केंद्र 2013 में स्थापित किया था।

मोदी ने कहा, ‘‘मेरा एक सुझाव है, मैंने देखा है कि संचालन और पारदर्शिता के लिए प्रौद्योगिकी काफी बड़ी भूमिका निभाती है और मेरे लिए ई-गवर्नेंस आसान, सस्ता और प्रभावी गवर्नेंस है।’’ कंपनी के सीईओ और प्रबंध निदेशक चंद्रशेखरन ने कहा ‘‘प्रधानमंत्री की मेहमानवाजी करना सम्मान की बात है। श्री नरेंद्र मोदी रियाद केंद्र आए हैं और इस विशिष्ट सुविधा में उन्होंने हमारे कर्मचारियों से बातचीत की।’’

पीटीआई