यूट्यूब पर पारंपरिक भारतीय शाकाहारी व्यंजनों को तैयार करना सिखाकर मशहूर हुईं अर्चना दोशी

लोगों को ‘अर्चनाज़ किचन’ के माध्यम से सिखा रही हैं पारंपरिक भारतीय खाना तैयार करनाबच्चों के लिये व्यंजन तैयार करते देख परिचितों ने आॅनलाइन माध्यम से रेसिपी दुनिया के सामने लाने का दिया विचारसबसे पहले एक ब्लाॅग और फिर वेबसाइट के माध्यम से अपने हुनर को लाईं दुनिया के सामनेवर्ष 2011 में गूगल के पहले विज्ञापन में आने के बाद इंटरनेट की दुनिया की संभावनाओं से हुईं रूबरू

0

अगर आपको जीवन में वह काम करने का पूरा मौका मिले जिसे करने के लिये आप उतावले हैं और इसके अलावा आपको घर से काम करने की आजादी मिलने के साथ-साथ आर्थिक स्वतंत्रता भी मिले और ऐसे में आपको अपने परिवार की देखभाल के लिये समय निकालने के अलावा प्रसिद्ध होने के भी भरपूर मौके मिलें। हो सकता है कि आपको यह सब एक सपने सरीखा लगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला की कहानी से रूबरू करवाते हैं जिसने अपने जीवन में बिल्कुल ऐसा ही करने में सफलता पाई है और इसके दम पर ही आज वह सफलता के सातवें पायदान पर है। मिलिये यूट्यूब की किचन क्वीन के नाम से मशहूर अर्चना दोशी से।

अर्चना ने लगभग तीन वर्ष तक भोजन और खाना पकाने से संबंधित कुछ नया करने के विचार पर काम किया। बहुत सोच-विचार के बाद उन्होंने कैटरिंग का एक छोटा सा व्यापार प्रारंभ किया और उसके बाद वे घर पर ही खाना पकाना सिखाने के लिये कक्षाएं लेने लगीं। हालांकि उन्होंने इस क्षेत्र में बहुत छोटे स्तर पर कदम रखा था लेकिन वे इस क्षेत्र में बहुत आगे जाने के लिये तत्पर और दृढ़निश्चयी थीं।

उन्हें अपने बच्चों के लिये खाना पकाते देखकर ही स्पष्ट हो जाता है कि वे खाना पकाने के काम को कितना प्यार करती हैं और यह उनके दिल के कितने करीब है। यहां तक कि एक शिशु के रूप में भी उन्होंने अपने बच्चों को कभी भी दूसरे बच्चों की तरह बाजार का पैकेज्ड खाना नहीं खिलाया बल्कि हमेशा ही उन्हें भी अपने हाथ का पका खाना ही खिलाया। इसी दौरान उनके क छ मित्रों ने उन्हें उनकी इन रेसिपी को लिखने की राय दी क्योंकि उस समय तक बच्चों के खाने-पीने से संबंधित व्यंजनों को लेकर कुछ भी आॅनलाइन दुनिया में मौजूद नहीं था। और इस प्रकार से ‘अर्चनाज़ किचन’ (Archana’s Kitchen) की उत्पत्ति हुई और उन्होंने अपने ब्लाॅग पर व्यंजनों को तैयार करने की विधियों को लिखना प्रारंभ कर दिया। दूसरी ओर से मिलने वाली प्रतिक्रियाओं को देखकर उन्हें इस बात का अहसास हुआ कि इस आॅनलाइन क्षेत्र में विस्तार की असीम संभावनाएं हैं और इसके बाद उन्होंने अपनी एक वेबसाइट के निर्माण करने पर ध्यान कंद्रित किया।

शाकाहारी हैदराबादी बिरयानी
शाकाहारी हैदराबादी बिरयानी

अर्चना ने जल्द ही स्वयं को आसानी से उपलब्ध सभी उपकरणों से लैस किया और बहुत ही कम समय में आॅनलाइन कारोबार की तमाम बारीकियों से रूबरू हुईं। समय के साथ धीरे-धीरे उनकी पहुंच बढ़ रही थी और सबसे महत्वपूर्ण यह था कि ‘अर्चनाज़ किचन’ अब विज्ञापनदातों की नजरों में आने लगी थी।

अर्चना कहती हैं, ‘‘वर्ष 2011 में मुझे सबसे बड़ा मौका तब मिला जब गूगल ने मुझे अपने विज्ञापन का एक हिस्सा बनाया। वह टीवी पर प्रसारित होने वाला पहला क्रोम विज्ञापन था जिसमें लोगों को दिखाया गया था कि यह ‘अर्चनाज़ किचन’ है और साथ ही यह भी बताय गया कि वे घर पर बैठे इस काम को संचालित कर रही हैं, विभिन्न व्यंजन तैयार कर रही हैं और लोग आॅनलाइन इन व्यंजनों को तैयार करने की विधि से रूबरू हो रहे हैं और इस प्रकार से वे कमाई कर रही हैं। हालांकि वे लोग मेरा विज्ञापन नहीं कर रहे थे लेकिन फिर भी वह एक क्रोम विज्ञापन था। लेकिन इस विज्ञापन ने मुझे इस बात का बखूबी अहसास करवा दिया कि इंटरनेट के क्षेत्र में विस्तार की असीम संभावनाएं मौजूद हैं।’’
गोभी मंचूरियन
गोभी मंचूरियन

समय के साथ विस्तार करते हुए अर्चना ने दृश्य-श्रव्य (Audio-Visual) के मंच का प्रयोग करने का फैसला किया और ऐसे में उनके सामने यूट्यूब का चुनाव करने के अलावा और कोई आसान विकल्प नहीं था। प्रारंभिक दौर में वे वीडियो शूट करने से लेकर संपादन करने और वीडियो को अपलोड करने तक का सारा काम स्वयं ही करती थीं जो उनके लिये कुछ नया सीखने का एक बेहतरीन दौर साबित हुआ और वर्तमान में उनके पास इन कामों को करने के लिये एक छोटी सी टीम है। फिलहाल वे दुनियाभर के ब्लाॅगरों और पोषण विशेषज्ञों (Nutritionist) के साथ काम कर रही हैं।

अर्चना को दुनियाभर के खाने से प्यार है और वे दुनिया के किसी भी क्षेत्र के भोजन का स्वाद लेने के लिये वहां की यात्रा करने को हमेशा तत्पर रहती हैं। हालांकि ‘अर्चनाज़ किचन’ खाने के शौकीनों को मुख्यतः भारतीय व्यंजनों से रूबरू करवाती है लेकिन इसके अलावा उनके पास अपने प्रशंसकों के लिये एक स्वस्थ शाकाहारी भोजन श्रृंखला भी पेश करते हैं। इनके शीर्ष के कुछ व्यंजनों में सर्वोत्कृष्ट बिस्सी बेले बाथ, शाकाहारी बिरयानी और गोभी मंचूरियन शामिल हैं जो अर्चना के पसंदीदा व्यंजनों में से एक हैं।

अपने अंदर छिपे खानसामे को तलाशने और कुछ चुनिंदा भारतीय शाकाहारी व्यंजनों में से कुछ का स्वाद पाने के लिये आप भी ‘अर्चनाज़ किचन’ का आनंद लें।


वीडियो क्रेडिटः

वीडियो एडिटर - अंजलि अचल

कैमरामैन - रुकमंग्दा राजा

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Worked with Media barons like TEHELKA, TIMES NOW & NDTV. Presently working as freelance writer, translator, voice over artist. Writing is my passion.

Stories by Nishant Goel