गांधी के लेखन और उनके काम, अब इंटरनेट पर मौजूद...

‘कलेक्टेड वर्क्‍स ऑफ महात्मा गांधी’ का ई संस्करण जारी

0

पीटीआई


राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़ी हर बात, उनके लिखे हर लेख और उनके किए गए हर काम, अब इंटरनेट पर मौजूद होंगे। केन्द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने महात्मा गांधी से जुड़े हर पहलू के ई संस्करण का शुंभारंभ किया। उन्होंने राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनके कद, दृष्टिकोण और प्रेरणा का किसी अन्य व्यक्ति की कल्पना करना मुश्किल है।

अरूण जेटली ने यह बातें सरकार द्वारा ‘कलेक्टेड वर्क्‍स ऑफ महात्मा गांधी’ के ई संस्करण जारी किये जाने के मौके पर कही।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री जेटली ने कहा कि उनके मंत्रालय के अन्तर्गत आने वाले प्रकाशन विभाग ने 1994 में महात्मा गांधी के एकत्रित कामों का हिन्दी में एक पुस्तक के रूप में प्रकाशन किया था।

उन्होंने कहा कि डिजिटल संस्करण एक संग्राहक सामग्री है और विश्व भर के लोग इंटरनेट पर जाकर इसका एक संदर्भ के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

महात्मा गांधी की बहुमुखी प्रतिभा का उल्लेख करते हुये जेटली ने कहा कि जिन चीजों के बारे में उन्होंने कहा था या लिखा था और उसके पीछे जो सोच थी वो इस पीढी में किसी के लिए लगभग असंभव था।

जेटली ने कहा, ‘‘उन्होंने :महात्मा गांधी: वकालत की शिक्षा ली और वह चिकित्सा, आर्थिक मामले, स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े मुद्दे, सामाजिक मुद्दों, वैश्विक संबंधों, धर्म सहित अनेक विषयों पर लिख सकते थे। शायद ही कोई ऐसा विषय होगा जिस पर वह बोल या लिख नही सकते थे ।’’

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...